भारतीयों और पाकिस्तान के लिए ग्रीस से यूके पर्यटक वीज़ा 2024

भारतीयों और पाकिस्तान के लिए ग्रीस से यूके पर्यटक वीज़ा

एक के रूप में भारतीय पासपोर्ट धारक में रहने वाले यूनान ग्रीक वर्क परमिट या ए के साथ पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक, यदि आप यूके पर्यटक वीज़ा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको एक विशिष्ट प्रक्रिया का पालन करना होगा और कुछ दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे। आपकी सहायता के लिए यहां एक सामान्य मार्गदर्शिका दी गई है:

चरण 1: आपके लिए आवश्यक वीज़ा का प्रकार निर्धारित करें

चूँकि आप पर्यटक वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे हैं, आप मानक आगंतुक वीज़ा के लिए आवेदन करेंगे।

चरण 2: आवश्यक दस्तावेज़ इकट्ठा करें

आपको अपने वीज़ा आवेदन के समर्थन में कई दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे। इनमें आम तौर पर शामिल हैं:

  1. मान्य पासपोर्ट: आपका पासपोर्ट यूके में आपके प्रवास की अवधि के लिए वैध होना चाहिए।
  2. पूरा किया गया वीज़ा आवेदन पत्र: यूके सरकार की आधिकारिक वीज़ा आवेदन वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। वेबसाइट की लिंक
  3. पासपोर्ट आकार की तस्वीरें: आकार और गुणवत्ता के लिए यूकेवीआई दिशानिर्देशों का पालन करें।
  4. धन का सबूत: बैंक विवरण या अन्य साक्ष्य यह दर्शाने के लिए कि आप अपने प्रवास के दौरान स्वयं को आर्थिक रूप से समर्थन दे सकते हैं। ग्रीस में न्यूनतम 2500 यूरो से 3500 यूरो वाला कोई भी बैंक। यदि आप बैंक प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकें तो यह और भी अच्छा है। 3 से 4 महीने का बैंक विवरण प्राप्त करें।
  5. यात्रा कार्यक्रम: आपकी यात्रा योजनाओं का विवरण, जिसमें उड़ान बुकिंग, आवास आरक्षण और कोई नियोजित गतिविधियां या पर्यटन शामिल हैं। यदि आप 10 वर्षों के भीतर कहीं भी यात्रा करते हैं तो ऑनलाइन स्पष्टीकरण दें। यूरोप के अंदर या यूरोप के बाहर.
  6. रोजगार या आय का प्रमाण: इसमें आपका ग्रीक वर्क परमिट, रोजगार अनुबंध, वेतन स्टब्स या कर दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं। नियोक्ता से एनओसी पत्र. वेतन पर्ची.
  7. आवास का प्रमाण: अपनी यात्रा के दौरान आप कहां ठहरेंगे इसकी पुष्टि, जैसे होटल बुकिंग या यदि आप दोस्तों या परिवार के साथ रह रहे हैं तो मेज़बान का पत्र। ग्रीस आवास भी.
  8. ट्रैवेल हिस्ट्री: अन्य देशों से पिछला यात्रा वीज़ा और टिकटें, यदि लागू हो।
  9. आने का उद्देश्य: एक पत्र जिसमें बताया गया है कि आप यूके क्यों जा रहे हैं और यह आपकी यात्रा योजनाओं में कैसे फिट बैठता है।

चरण 3: ऑनलाइन आवेदन करें

यूके सरकार की आधिकारिक वीज़ा आवेदन वेबसाइट पर ऑनलाइन वीज़ा आवेदन पत्र पूरा करें। आपको एक खाता बनाना होगा, फॉर्म भरना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और वीज़ा आवेदन केंद्र पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना होगा।

चरण 4: बायोमेट्रिक्स अपॉइंटमेंट में भाग लें

आपको अपनी बायोमेट्रिक जानकारी (उंगलियों के निशान और तस्वीरें) प्रदान करने के लिए वीज़ा आवेदन केंद्र पर जाना होगा।

चरण 5: प्रसंस्करण के लिए प्रतीक्षा करें

अपना आवेदन जमा करने और आवश्यक नियुक्तियों में भाग लेने के बाद, आपको अपने वीज़ा पर निर्णय की प्रतीक्षा करनी होगी। प्रसंस्करण समय अलग-अलग हो सकता है, इसलिए अपनी नियोजित यात्रा तिथियों से काफी पहले आवेदन करना आवश्यक है।

एथेंस ग्रीस में यूके दूतावास

टेलीपरफॉर्मेंस बिल्डिंग जॉर्जियो कोंडिली 4-6 मोस्चाटो, बिल्डिंग K7, काहिरा

अतिरिक्त युक्तियाँ:

  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी दस्तावेज़ असली और अद्यतित हैं।
  • यूके सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ग्रीस से आवेदन करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं की दोबारा जांच करें या वीज़ा सलाहकार से परामर्श लें।
  • किसी भी देरी या जटिलता से बचने के लिए अपने आवेदन में ईमानदार और संपूर्ण रहें।

याद रखें, यह एक सामान्य मार्गदर्शिका है, और व्यक्तिगत परिस्थितियों और आव्रजन नीतियों में बदलाव के आधार पर आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। हमेशा यूके सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम जानकारी देखें या व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए पेशेवर वीज़ा सलाहकार से परामर्श लें।

ध्यान दें: सभी दस्तावेज़ अंग्रेजी में होंगे।

Leave a Comment