इस उद्यमी का कंटेंट क्रिएटर से ग्लोबल बिजनेस लीडर तक का विकास

उद्यमी योगदानकर्ताओं द्वारा व्यक्त की गई राय उनकी अपनी है। हमारे शो के लिए सीईओ श्रृंखलामैं इतना भाग्यशाली रहा हूं कि मुझे दुनिया के कुछ सबसे बुद्धिमान और सबसे रचनात्मक बिजनेस लीडरों के साथ बैठने और एक संपन्न ब्रांड  लॉन्च करने और विकसित करने के लिए क्या करना चाहिए, इस पर उनकी कड़ी मेहनत से सलाह मिली।

यह एपिसोड हमें बात करने के लिए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज फ्लोर पर ले गया नोर्मा चुके संस्थापक और सीईओ डेडेकुक. डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर फूड और कंटेंट ब्रांड की पहुंच 60 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक है ने अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश पूरी कर ली है 2023 के नवंबर में। नोर्मा ने मुझे बताया कि कंपनी का मिशन सुविधाजनक रेडी-टू-कुक और रेडी-टू-ईट उत्पादों पर केंद्रित प्रामाणिक एशियाई खाद्य ब्रांडों के बढ़ते पोर्टफोलियो के माध्यम से दुनिया भर में एशियाई खाना पकाने की खुशी को बढ़ावा देना है।

हमारी बातचीत के दौरान, नोर्मा ने डेडेकुक के विकास, भोजन के प्रति अपने जुनून, व्यवसाय निर्माण के लिए अपनी रणनीति के बारे में बताया और, सौभाग्य से, मुझे रसोई में बेहद स्वादिष्ट लाल करी नूडल लंच बनाने के लिए बुलाया।

नीचे हमारी बातचीत के कुछ मुख्य अंश दिए गए हैं, जिन्हें लंबाई और स्पष्टता के लिए संपादित किया गया है। उसकी सभी अविश्वसनीय अंतर्दृष्टि जानने के लिए उपरोक्त पूरा वीडियो देखें (और यह देखने के लिए कि क्या नोर्मा मुझे पांच सितारा शेफ में बदलने में सक्षम थी!)

DayDayCook का व्यवसाय विकास

“डेडेकुक की शुरुआत लगभग 13 साल पहले एक सरल विचार के साथ हुई थी: मैं कुछ ऐसा बनाना चाहता था जो आने वाली पीढ़ी को खाना पकाने का आनंद लेने के लिए प्रेरित कर सके। और मैंने कई छोटे-छोटे वीडियो बनाकर और सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करके ऐसा करना शुरू किया। YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म। पहले तीन वर्षों के लिए, हमने वास्तव में हांगकांग बाज़ार पर ध्यान केंद्रित किया। और फिर बाद में हमने मुख्य भूमि चीन के बाज़ार में विस्तार किया। तभी हमने सामग्री वाणिज्य में जाने और कुछ उत्पाद अनुशंसाओं को शामिल करने जैसी विभिन्न चीजों की खोज शुरू की हमारे वीडियो में। और वहां से, मैंने अपना खुद का ब्रांडेड उत्पाद पोर्टफोलियो लॉन्च करने का फैसला किया।”

खाद्य उद्योग में रुझान

हाल के वर्षों में कुछ वाकई दिलचस्प रुझान रहे हैं। नंबर एक यह है कि पांच में से तीन उपभोक्ता रसोई को रचनात्मकता और नए व्यंजनों को आजमाने के नए केंद्र के रूप में देखते हैं। दूसरा रुझान यह है कि पूर्वी एशियाई व्यंजन अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गए हैं . और तीसरी प्रवृत्ति यह है कि अधिक लोग घर पर खाना बना रहे हैं। बारह महीने पहले की तुलना में तैंतालीस प्रतिशत उपभोक्ता खुद को घर पर खाना बनाते हुए पाते हैं।”

खुशियाँ फैलाने का उनका जुनून

“मैं हमेशा लोगों को बताता हूं कि मेरे जीवन में दो सच्चे जुनून हैं: खाना बनाना और शेयर बाजार। [Laughs] खाना बनाने का शौक बहुत कम उम्र में ही शुरू हो गया था. मेरे माता-पिता और दादा-दादी का मुझ पर बहुत पहले से ही प्रभाव था कि मैं खाना पकाने को एक कामकाज के रूप में नहीं, बल्कि देखभाल के एक कार्य के रूप में देखता हूँ। इसलिए जब आप इस बात की परवाह करते हैं कि आप क्या पकाते हैं और क्या खाते हैं और आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, तो खुशी और प्रसन्नता स्वाभाविक रूप से आती है। और यह कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात है, हमारी विरासत को संरक्षित करते हुए उस खुशी को साझा करना जारी रखना।”

एक उद्यमी के रूप में सफलता की कुंजी

“जब मैं छोटी थी, मैंने वास्तव में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में नहीं सोचा था। लेकिन कम उम्र में, मुझे हमेशा नई चीजें आज़माना पसंद था। और यही बात मेरे कामकाजी जीवन में भी आई। मैंने एक परिचारिका और एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया एक निजी बैंक और लेखा फर्मों में। मैंने जापान में चीनी और अंग्रेजी भी सिखाई। मुझे लगता है कि जिज्ञासा की उस तरह की मानसिकता रखना और अज्ञात से डरना नहीं एक उद्यमी होने के कुछ प्रमुख घटक हैं। और हमेशा सोचते रहना सकारात्मक पक्ष। यदि आप देखते हैं कि शायद अधिक लोग इस क्षेत्र में आ रहे हैं या इस क्षेत्र में अधिक नवीनता है, तो इसे सकारात्मक दृष्टि से देखें। इस बारे में सोचें मैं उसका हिस्सा कैसे बन सकता हूँ? और तीसरा चरण वास्तव में इसके लिए चल रहा है। सिर्फ एक विचार नहीं है. सिर्फ जागरूकता नहीं है. जब आप अवसर देखते हैं, तो आप वास्तव में इसका लाभ उठाते हैं और आप इसके लिए आगे बढ़ते हैं।”

सीईओ के रूप में उनकी बदलती भूमिका

“मैंने एक सह-संस्थापक और एक बहुत छोटी टीम के साथ कंपनी शुरू की। सबसे पहले, यह इस दृष्टिकोण की शुरुआती अवधारणा पर अमल करने के बारे में था। लेकिन फिर समय के साथ, हमने पूंजी जुटाना शुरू कर दिया और फिर कुछ साल बाद, हमने संस्थागत निवेशकों का पैसा लेने का फैसला किया। इसलिए मुझे अलग-अलग चीजें सीखनी पड़ीं। मुझे सीखना होगा कि धन कैसे जुटाया जाए। श्रृंखला A का क्या अर्थ है? आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कैसे तैयारी करते हैं? कैप टेबल क्या है? सीखने के लिए बहुत सी चीजें हैं. मुझे लगता है कि यह बार-बार सीखने की एक सतत यात्रा है। यह एक उद्यमी होने और एक सीईओ होने की निरंतरता है।”

डेडेकुक का आईपीओ

“लिस्टिंग यात्रा अपने आप में एक असाधारण अनुभव थी। इसने इन सभी विभिन्न बाधाओं को पार करने और समान स्तर पर बने रहने और आगे बढ़ने के लिए सही रणनीति तैयार करने में सक्षम होने के मामले में मेरी मानसिक दृढ़ता को चुनौती दी। यह एक रोलरकोस्टर था। लेकिन कुछ ऐसा हासिल करने के बाद मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और महसूस करता हूं कि इसने मुझे एक सूचीबद्ध कंपनी का सीईओ बनने के लिए मजबूत और अधिक तैयार किया है। और मुझे यह भी लगता है कि पूरी टीम मजबूत हो गई है। एक सफल आईपीओ लाने के लिए आपको वास्तव में एक साथ आने की जरूरत है और हमने ऐसा किया। ”

Leave a Comment