जर्मनी में वलोडिमिर ज़ेलेंस्की हैं – उनकी मुलाकात ओलाफ सोल्ज़ से होगी

यूक्रेन के राष्ट्रपति कल से बर्लिन में हैं, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जहां वह जर्मन चांसलर से मुलाकात करेंगे. ओलाफ सोल्ज़ और अपने देश के पुनर्निर्माण सत्र में भाग लेंगे।

श्री ज़ेलेंस्की ने कहा, “चांसलर सोल्ट्ज़ और मैं निरंतर रक्षा सहायता, यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली के विस्तार और हथियारों के संयुक्त उत्पादन पर चर्चा करेंगे।”

जर्मन सरकार ने हाल ही में रूसी धरती पर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए जर्मन-निर्मित हथियारों के यूक्रेनी सेना के उपयोग को मंजूरी दे दी है, अन्य पश्चिमी देशों की तरह, वह तनाव बढ़ने की चिंताओं का हवाला देते हुए ऐसा करने में अनिच्छुक रही है।

फरवरी 2022 में यूक्रेनी क्षेत्र पर रूसी आक्रमण के बाद, जर्मनी ने अपने पारंपरिक शांतिवादी रुख को दफन कर दिया और केवल अमेरिका के बाद, पूर्ण रूप से यूक्रेन को सैन्य सहायता का दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है।

श्री ज़ेलेंस्की आज और कल यूक्रेन के पुनर्निर्माण पर एक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें दस प्रधानमंत्रियों सहित सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ निजी कंपनियां भी भाग लेंगी। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता यूक्रेनी ऊर्जा क्षेत्र के लिए तत्काल समाधान होगी।”

उन्होंने कहा, “मैं संघीय राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर और बुंडेस्टाग के राष्ट्रपति बर्बेल बास से भी मुलाकात करूंगा” और “एक सैन्य अड्डे का भी दौरा करूंगा जहां हमारे सैनिकों को प्रशिक्षित किया जाता है।”

उम्मीद है कि श्री ज़ेलेंस्की शनिवार और रविवार को स्विट्जरलैंड में “यूक्रेन में शांति पर उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलन” में भाग लेंगे, जिसमें 90 से अधिक देशों और संगठनों की भागीदारी होगी, हालांकि रूस या चीन की भागीदारी नहीं होगी।

स्रोत: आरईएस





Source link

Leave a Comment