आगामी गर्मी की लहर के लिए “चेतावनी” – चाल्किडा में स्कूल बंद, मेडिकल एसोसिएशन ऑफ एथेंस से एहतियाती निर्देश

«खतरे की घंटी» का तात्पर्य तरंग से है लू कहाँ आने वाले दिनों में देश में दस्तक देने की आशंका हैकल, मंगलवार से शुरू हो रहा है।

हाँ, नगर पालिका चाल्किडियन के संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया स्कूलों.

विशेष रूप से, चॉकाइड के मेयर ऐलेना वाका के निर्णय से, चॉकाइड नगर पालिका के प्राथमिक शिक्षा स्कूलों का संचालन निलंबित कर दिया गया है (किंडरगार्टन, प्राथमिक विद्यालय, विशेष किंडरगार्टन और विशेष प्राथमिक), कल, मंगलवार, 11 जून, 2024 से गुरुवार, 13 जून, 2024 तक।

“चाल्काइड नगर पालिका के व्यापक क्षेत्र में विशेष रूप से उच्च तापमान के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा के पूर्वानुमान के कारण, छात्रों की सुरक्षा के लिए ऑपरेशन का निलंबन आवश्यक समझा गया था।

हम बताते हैं कि किंडरगार्टन, के.डी.ए.पी. और चाल्किडिया नगर पालिका का केडीएपी एमईए सामान्य रूप से काम करेगा, क्योंकि यह अनिवार्य शिक्षा नहीं है और बच्चों की उपस्थिति वैकल्पिक है”, प्रासंगिक घोषणा में कहा गया है।

गर्मी के कारण चॉकाइड नगर पालिका के प्राथमिक शिक्षा स्कूलों का संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

के द्वारा प्रकाशित किया गया चाकिस की नगर पालिका पर सोमवार, 10 जून 2024

गर्मी से बचाव के निर्देश

एथेंस का मेडिकल एसोसिएशनउसे आकर्षित करने के लिए सावधानी पर एहतियाती उपाय और उच्च तापमान और गर्मी के प्रभाव को रोकना।

जब परिवेश का तापमान ऊपरी सहनीय सीमा से अधिक हो जाता है और कुछ अन्य कारकों के साथ संयोजन में होता है ऐसी परिस्थितियाँ निर्मित होती हैं जिन्हें मानव शरीर सहन नहीं कर पाता. विशेष रूप से, शहरी केंद्रों में जहां उच्च तापमान के साथ वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, खतरा बढ़ जाता है।

इसके बाद होने वाली रोग संबंधी स्थितियाँ गंभीर जटिलताएँ पैदा कर सकती हैं और रोगी के जीवन को खतरे में डाल सकती हैं।

एथेंस का मेडिकल एसोसिएशन नागरिकों से अपनी गतिविधियों को सीमित करने का आह्वान करता है और एयर कंडीशनिंग के साथ घर के अंदर रहें। न केवल दिन के दौरान, बल्कि रात में भी, यदि न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से नीचे न जाए, तो किसी भी प्रकार के व्यायाम और बाहर (पार्क आदि) शारीरिक गतिविधि से बचें।

«हम विशेष रूप से आबादी के कमजोर समूहों पर ध्यान आकर्षित करते हैं उच्च तापमान के कारण होने वाली रोग संबंधी स्थितियों की सावधानियों और रोकथाम के उपायों का ईमानदारी से पालन करें”, आईएसए के अध्यक्ष जी. पैटौलिस ने बताया और कहा: “विशेष रूप से वे लोग जो हृदय रोगों और मधुमेह, गुर्दे जैसी अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं विफलता, फेफड़ों की बीमारियाँ आदि, विशेष रूप से कमजोर जनसंख्या समूहों से संबंधित हैं और उन्हें अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए गर्म मौसम के दौरान विशेषज्ञों के निर्देशों का ईमानदारी से पालन करना चाहिए। हम इस बात पर जोर देते हैं कि न केवल दिन में बल्कि रात में भी शारीरिक परिश्रम से बचना चाहिए।”

सावधानियां निर्देश

  • धूप के संपर्क में आने से बचें और छायादार और ठंडी जगहों पर रहें। धूप में जबरन रहने की स्थिति में टोपी और काले चश्मे का उपयोग करना चाहिए। कपड़ों में अधिमानतः पतले, विशाल, हल्के रंग के, मुख्य रूप से सूती कपड़े होने चाहिए।
  • जितना संभव हो दिन के गर्म घंटों के दौरान शारीरिक थकान और काम से बचें।
  • खूब सारा ठंडा पानी या प्राकृतिक जूस। शर्करायुक्त, कार्बोनेटेड पेय से बचें।
  • हल्के, बिना चिकनाई वाले, नमकीन भोजन को छोटे-छोटे भागों में बांटकर बार-बार खाना।
  • मादक पेय पदार्थों से परहेज करें. बार-बार ठंडे पानी से नहाना, ठंडी सिकाई करना।
  • जो लोग दवा ले रहे हैं, विशेष रूप से वे जो मूत्रवर्धक, ट्रैंक्विलाइज़र, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीहिस्टामाइन, बी-ब्लॉकर्स आदि ले रहे हैं। संबंधित निर्देश प्राप्त करने के लिए दवाओं को अपने इलाज करने वाले डॉक्टरों के साथ लगातार संपर्क में रहना चाहिए।
  • साथ ही, हृदय, केंद्रीय तंत्रिका और श्वसन प्रणाली के रोगों से पीड़ित, मधुमेह रोगी, किडनी रोगी, शराबियों के साथ-साथ सभी प्रकार की गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को अपने डॉक्टरों के साथ लगातार संपर्क में रहना चाहिए।
  • एथेंस के केंद्र के निवासियों को उच्च वायु प्रदूषण और बढ़े हुए यातायात की विशेषता वाले केंद्र के क्षेत्रों में अपनी गतिविधियों को सीमित करना चाहिए। एथेंस के केंद्र के निवासियों के लिए दिन के गर्म घंटों के दौरान घर पर रहना बेहतर है।
  • आबादी की कमज़ोर श्रेणियों (शिशुओं, स्कूल-पूर्व बच्चों, बुज़ुर्गों, गर्भवती, मोटापे से ग्रस्त, आदि) को एहतियाती उपायों का ईमानदारी से पालन करना चाहिए और अगर उन्हें कोई लक्षण अनुभव होता है जो चक्कर आना, मौसम की स्थिति का परिणाम हो सकता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सिरदर्द, चक्कर, उनींदापन, व्यवहार संबंधी विकार, मतली, उल्टी, ऐंठन आदि।
  • गर्मी के दौरान शारीरिक गतिविधियों से बचें।
  • उन वातानुकूलित क्षेत्रों की ओर रुख करें जो दिन के 24 घंटे संचालित होते हैं।

ईएमवाई से आपातकालीन मौसम रिपोर्ट

आज की ताजा खबर इसका ह्रास मौसम ईएमवाई के निदेशक, कोलिडास के अनुसार, दिन के भीतर जारी होने की उम्मीद है, “रंग कोड के आधार पर, हम नारंगी चेतावनी स्तर तक बढ़ जाएंगे।”

आपातकाल की स्थिति मंगलवार से प्रभावी होगी, लेकिन केवल बुधवार और गुरुवार को तापमान अपने अधिकतम और न्यूनतम मूल्यों के संदर्भ में चरम पर होगा, जबकि शुक्रवार से तापमान गिरना शुरू हो जाएगा जो विशेष रूप से सप्ताहांत में ध्यान देने योग्य होगा, मजबूती के साथ उत्तरी हवाएँ और संभवतः घटनाओं द्वारा।





Source link

Leave a Comment